Nature Connetion : पर्यावरण और सतत विकास || G20 SUMMIT || India's G20 | 30 May, 2023

Sansad TV
भारत 1 दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2023 तक जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है। भारत 32 विभिन्न कार्य क्षेत्रों में 50 से अधिक शहरों में 200 से अधिक बैठकों की मेजबानी करेगा। भारत की जी-20 अध्यक्षता का विषय “वसुधैव कुटुम्बकम” या “एक पृथ्वी , एक परिवार, एक भविष्य” हैं। जी-20 के सदस्य वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व जनसंख्या के लगभग दो-तिहाई का प्रतिनिधित्व करते हैं।
1999 में वैश्विक आर्थिक और वित्तीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के लिए एक मंच के रूप में जी-20 की स्थापना की गई थी। 2007 के वैश्विक आर्थिक और वित्तीय संकट को देखते हुए इसे राज्य या सरकार के प्रमुखों के स्तर पर उन्नत किया गया था, और 2009 में, “अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए प्रमुख मंच” के रूप में नामित किया गया था।
आपदा जोखिम को कम करने के लिए सामूहिक कदमों को प्रोत्साहित करने, बहु-विषयक अनुसंधान करने और काम करने के सर्वोत्तम तौर तरीकों का आदान-प्रदान करने के लिए भारत की जी-20 अध्यक्षता में आपदा जोखिम को घटाने पर एक नया कार्य समूह स्थापित किया जाएगा।

Guests:
1- सी. के. मिश्रा, पूर्व पर्यावरण सचिव, भारत सरकार

2- डा. विभा धवन, महानिदेशक, टेरी

Prog. Producer: Gyanendra Trivedi, Raj Kumar
Anchor: Mohd. Fateh Tipu
Point Person: Ashutosh Dixit

Production Crew:
Panel: Ashutosh Jha
Online Switcher: Sanjeev Gupta
Playout: Ranpal Singh
Camera: Vinod, Parsanta, Dwijendra
Audio: Durgesh Singh
Editor: Deependar Tanwar
Graphics: Rajesh Barnwal, Mayank
Cam Asstt – Rajiv, Lalmohar, Sunil

Related Episodes